Government Of India,Ministry Of Water Resources Central Soil And Materials Research Station

शिला यांत्रिकी-II

समूह प्रमुख: श्री एस एल गुप्ता, वैज्ञानिक ई

शिला मैकेनिक्स (II) समूह में रॉक मैकेनिक्स प्रयोगशाला प्रभाग, वर्कशॉप और माप यंत्रण प्रभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग। मुख्य गतिविधियां हैं:

  • रॉक का विविध प्रकार का परीक्षण व प्रतिक्रिया जो कि विविध लोडिंग स्थितियों में सामने आती है, रॉक इन्जीनियरिंग प्रयोगशाला सही प्रकार से उपकरणों से सुसज्जित होती है जिससे निकाले गए रॉक को पूरी तरह से उपयोग में लाने में मदद करती है।
  • इन्स्ट्रुमेन्टेशन विभाग को हाईड्रो इलेक्ट्रिक प्रकल्पों में शामिल किया जाता है जो कि निर्माण की स्थिति में होते हैं, और यह संबद्धता संपूर्ण निर्माण के दौरान जारी रहती है, इसके अलावा यह संपूर्णता के बाद की स्थिति में भी लम्बे समय तक जारी रहती है। किसी भी निर्माण ढांचे की कार्य स्थिति/सुरक्षा संबंधी सुनिश्चितता या विश्वास संपादन करने के लिए, साथ ही ढांचे की डिजाइन संबंधी अनुमान की जांच के लिए, जटिल महत्व के रुप में इन्स्ट्रुमेन्टेशन को आवश्यकता से अधिक महत्व नही दिया जा सकता।
  • वर्तमान ढांचे की स्थिति का निरीक्षण करना
  • इलेक्ट्रॉनिक विभाग द्वारा इलेक्ट्रॉनिक इन्स्ट्रुमेन्टेशन, विशेष विद्युत उपकरणों को तैयार करने, प्रयोगशाला की सुविधाओं में वृद्धि और जांच संबंधी परीक्षणों में मदद के साथ ही नवीन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्रयोग संबंधी स्थितियों को मदद व सलाह प्रदान की जाती है। इसमें उपकरणों की मरम्मत और देख रेख भी शामिल है।
  • विविध जानकारों और सेवारत अभियंताओं संबंधी स्थिति को लेकर विविध क्षेत्रीय सरकारों और प्रान्तीय जांच प्रयोगशालाओं हेतु मदद तथा रॉक संबंधी प्रयोगशाला जांच में सहयोग।
  • देश में मौजूद व बाहरी अभियंताओं को जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में परीक्षण संबंधी प्रशिक्षण देना।
  • प्राप्ति विभाग, उपकरणों की प्राप्ति, उपकरण व उपभोक्ता वस्तुएं। वार्षिक अनुबन्ध जो कि वर्तमान उपकरणों हेतु संभव है. क्रय मैन्युअल को तैयार करना।
Last Updated Date: Oct 1 2018 5:52PM